Google सर्च क्या और कैसे वर्क करता है?

Google सर्च क्या और कैसे वर्क करता है?


हर दिन, अरबों लोग यहाँ सवाल-हर तरह की चीजों को लेकर आते हैं। कभी-कभी हमें स्वयं Google Search के बारे में भी questions मिलते हैं-जैसे, यह पूरी बात कैसे वास्तव में work करता है और जब यह एक विषय है पूरी किताबों के बारे में लिखा गया है, वहाँ है एक अच्छा मौका है कि आप कुछ और अधिक संक्षिप्त के लिए त्यार हैं।

Google search kya or kaise work karta ha


  • किसी भी चीज की खोज


तो, चलो कहते Google Search Works हैं कि यह kaise Kam karta है और आप इसके लिए एक नुस्खा चाहते हैं so work. आपने शायद इससे पहले देखा है। लेकिन चलिए थोड़ा गहराई में जाते हैं। शुरुआत के बाद से, जब front page इस तरह दिखता था, तब से Google लगातार बना हुआ है web को maps करना-सैकड़ों अरब पेज-एक इंडेक्स नामक कुछ बनाने के लिए। जब भी आप so work या किसी भी चीज की खोज करते हैं, तो इसे विशाल वेब भंडार के रूप में देखें अन्य।

  • Google की ranking एल्गोरिदम


अब so work शब्द वेब पर बहुत कुछ दिखाता है: so work के इतिहास के बारे में पृष्ठ, लेख एक website ka नाम “sowork” है, अन्य लोगों के सामान हो सकता है खोज रहे हैं। लेकिन, अगर आपको भूख लगी है, तो बेतरतीब ढंग से लाखों Link पर क्लिक करना मज़ेदार नहीं है। यह वह जगह है जहाँ Google की ranking एल्गोरिदम खेल (Algorithm game) में आती है: सबसे पहले, वे समझने की कोशिश करते हैं आप जिस चीज की तलाश कर रहे हैं, वह तब भी मददगार हो सकती है, जब आपको ठीक-ठीक पता न हो उपयोग करने के लिए सही शब्द, या यदि आपकी वर्तनी थोड़ी दूर है।

  • खोज परिणामों की रैंकिंग


फिर वे सूचकांक में लाखों संभावित मैचों के माध्यम से झारते हैं और स्वचालित (self drive) रूप से इकट्ठा होते हैं एक पृष्ठ जो आपको चुनने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी को ऊपर रखने की कोशिश करता है। ठीक है, अब हमारे पास कुछ परिणाम हैं। लेकिन एल्गोरिदम (Algorithm) ने वास्तव में यह कैसे तय किया कि यह पहले पृष्ठ पर क्या है? ऐसे सैकड़ों कारक हैं जो खोज परिणामों (Search results) की रैंकिंग में जाते हैं, तो आइए बात करते हैं उनमें से कुछ: आपको पहले से ही पता चल सकता है कि पृष्ठ युक्त हैं आपके द्वारा Search गए शब्द शीर्ष पर समाप्त होने की अधिक संभावना है-कोई आश्चर्य नहीं। लेकिन उन शब्दों का स्थान, जैसे, पृष्ठ के शीर्षक में, या किसी चित्र के कैप्शन में-वे कारक भी हैं। सिर्फ़ शब्दों की तुलना में रैंकिंग के लिए बहुत कुछ है।

  • Google आरंभ कब हुआ


जब Google आरंभ हुआ, तो हमने देखा कि कैसे पृष्ठ एक-दूसरे से बेहतर तरीके से जुड़े हुए हैं वे कौन से पृष्ठ थे और वे कितने महत्त्वपूर्ण और भरोसेमंद थे। आज, लिंकिंग अभी भी एक महत्त्वपूर्ण कारक है। एक अन्य कारक स्थान है-जहाँ एक खोज (Search) होती है-क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं ओर्मिया, इटली, भारत, आप उनके वार्षिक त्यौहार के बारे में जानकारी की तलाश में हो सकते हैं, लेकिन यदि तुम ओमाहा, नेब्रास्का में हो, तुम शायद नहीं हो।

  • प्रकाशित पेज अधिक सटीक जानकारी


जब एक वेबपेज अपलोड किया गया था तो वह एक महत्त्वपूर्ण कारक भी है-हाल ही में प्रकाशित पेज (Published page) अक्सर अधिक सटीक जानकारी होती है, विशेष रूप से तेजी से विकासशील समाचारों (Developing news) के मामले में। बेशक, web पर हर site सहायक होने की कोशिश नहीं कर रही है। जैसे आपके phone पर रोबोकॉल (Robocall) या आपके Email में स्पैम होता है, वैसे ही बहुत सारी site होती हैं यह केवल Scam के लिए मौजूद है और हर दिन, Scammers उनमें से लाखों लोगों को अपलोड (Upload) करते हैं।

  • खोज में कैसे बदलाव करते हैं


तो सिर्फ़ इसलिए कि www.sowork.co.in शब्दों की सूची “so work नुस्खा” इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपको working में मदद करेगा। हम इस तरह की चालों से एक कदम आगे रहने की कोशिश में बहुत समय बिताते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है हमारे एल्गोरिदम घोटाले साइटों (Algorithms scam sites) को पहचान सकते हैं और उन्हें अपनी खोज में बनाने से पहले उन्हें Flagged कर सकते हैं परिणाम पृष्ठ। तो, आइए समीक्षा करें: दिन में अरबों बार, जब भी कोई व्यक्ति so work को खोजता है, या “फिर से लिखना युक्तियाँ” या “एक बच्चे को कैसे स्वाहा करना है” या कुछ और Google का सॉफ़्टवेयर वेब (Software web) पर सभी संभावित प्रासंगिक परिणामों का पता लगाता है,

सभी स्पैम (Spam) को हटाता है और रैंक करता है कीवर्ड, लिंक, स्थान (Keyword, link, location) और ताजगी जैसे सैकड़ों कारकों के आधार पर। ठीक। सांस लेने का अच्छा समय। यह अंतिम भाग इस बारे में है कि हम खोज में कैसे बदलाव करते हैं और यह महत्त्वपूर्ण है।

  • Google ऑनलाइन कब हुआ


1998 से, जब Google ऑनलाइन हुआ, तो लोगों को लगता है कि हमारे परिणाम काफी मददगार हैं। लेकिन, वेब हमेशा बदल रहा है और लोग हमेशा नई चीजों की खोज (search) कर रहे हैं-वास्तव में, हर सात खोजों में से एक ऐसी चीज़ के लिए है जिसे कभी भी खोज में टाइप नहीं किया गया है बॉक्स से पहले, किसी के द्वारा भी। इसलिए, हम हमेशा search में अपडेट पर काम कर रहे हैं-हर साल हजारों। जो एक बड़ा सवाल खड़ा करता है: हम कैसे तय करते हैं कि एक बदलाव खोज को अधिक बना रहा है या नहीं सहायक नहीं है? खैर, हम खोज के संभावित Update का मूल्यांकन करने के तरीकों में से एक है, जैसे लोगों से पूछकर आप।

  • search results कैसे रैंक किए जाते


हर दिन, हजारों सर्च क्वालिटी रैटर्स खोज परिणामों (search quality) के नमूनों को साथ-साथ देखते हैं, फिर सूचना कि प्रासंगिकता और विश्वसनीयता के बारे में प्रतिक्रिया दें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मूल्यांकन सुसंगत हैं, चूहे खोज गुणवत्ता कि एक सूची का पालन करते हैं मूल्यांकनकर्ता दिशानिर्देश। उनके बारे में सोचें कि हमारे सार्वजनिक (Public) रूप से उपलब्ध मार्गदर्शक के रूप में क्या अच्छा results देता है … अच्छा। ओह और एक आखिरी बात याद रखें: हम परिवर्तनों का मूल्यांकन करने के लिए रैटर्स की प्रतिक्रियाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन वे सीधे प्रभावित नहीं करते कि search results कैसे रैंक किए जाते हैं।

  • खोज में शब्दों का अर्थ


इसलिए, आपके पास यह है: हर बार जब आप “खोज” ( “search” ) पर क्लिक करते हैं, तो हमारे एल्गोरिदम विश्लेषण (Algorithm analysis) कर रहे हैं आपकी खोज में शब्दों का अर्थ (Meaning of words in search) , उन्हें वेब पर मौजूद सामग्री से समझना, समझना क्या सामग्री सबसे उपयोगी और विश्वसनीय होने की संभावना है और फिर स्वचालित रूप से डाल रही है यह सब एक बड़े करीने से आयोजित पृष्ठ में एक साथ डिज़ाइन (design) किया गया है जो आपको आपकी ज़रूरत की जानकारी के लिए मिलता है। सभी में … ओह 0.81 सेकंड। वाह।

पढ़ने के लिए कोई और तैयार? अधिक सीखने में रुचि है? हमें पूरी वेबसाइट मिल गई है कि खोज कैसे काम करती है। बस यहीं क्लिक करें। अपने लिए खोज गुणवत्ता रोटर दिशानिर्देश पढ़ना चाहते हैं? यहीं पर क्लिक करें।